SMEs के लिए गूगल ने की बड़ी घोषणाएं, अब मोबाइल पर ही बना सकते है वेबसाइट


प्रौद्दोगिकी कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने राजधानी दिल्ली में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में 5 करोड़ से ज्यादा भारतीय लघु एवं मझोले उद्योगों (SMEs) के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। जिसमें उन्होंने छोटे कारोबारियों के लिए वेबसाइट बनाने के लिए “माय बिज़नेस टूल” की घोषणा की। इस टूल के तहत छोटी कंपनियां मोबाइल […]


sundar-pichai-googleप्रौद्दोगिकी कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने राजधानी दिल्ली में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में 5 करोड़ से ज्यादा भारतीय लघु एवं मझोले उद्योगों (SMEs) के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। जिसमें उन्होंने छोटे कारोबारियों के लिए वेबसाइट बनाने के लिए “माय बिज़नेस टूल” की घोषणा की। इस टूल के तहत छोटी कंपनियां मोबाइल पर ही अपनी वेबसाइट बनाने में सक्षम होगीं।

इसके साथ ही उन्होंने डिजिटल अनलॉक्ड एज़ूकेशन प्रोग्राम शरु करने के लिए भी कहा है। गूगल इस प्रोग्राम को फिक्की और इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस के साथ मिलकर शुरू करेगा। जिसके तहत छोटे उद्योगों को अपना डिजिटलीकरण करने के लिए मोबाइल और ऑनलाइन कोर्स ऑफर किए जाएंगे। गूगल ने ऑनलाइन 90 वीडियो ट्यूटोरियल जारी किए हैं, जिन्हें ख़ासतौर पर भारत के लिए बनाया गया है। सुन्दर पिचाई के साथ इस कार्यक्रम में भारत के विधि एवं सुचना प्रौद्दोगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने भी हिस्सा लिया।

पिचाई ने कहा कि, ”हमारी योजना है कि हम आने वाले तीन सालों में 40 से भी ज्यादा शहरों में 5,000 ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित करें। इन घोषणाओं को करने के साथ पिचाई ने कहा कि कंपनी भारत के लिए कई प्रोडक्ट पर काम कर रही है, जिनका विस्तार बाद में दुनियाभर में किया जायेगा।”

उन्होंने कहा, ”जब भी हम भारत जैसी किसी जगह के लिए कुछ काम करते हैं तो हम दुनिया के हर व्यक्ति के लिए कुछ कर रहे होते हैं। यही वजह है कि आज हम अपनी टीम को यहां तक पहुंचा पाये हैं। हम ऐसे प्रोडक्ट बनाने में समय खर्च करते हैं जिन्हें हर कोई इस्तेमाल कर सके।”

कारोबारियों को संबेधित करते हुए पिचाई ने कहा कि चेन्नई में अपना बचपन बिताते हुए मैं सूचना पाने की कोशिश करता रहता था। आज हर बच्चा उतनी सूचना पा सकता है जितनी कि कोई स्टैनफोर्ड का प्रोफेसर। हम गुणवत्तापूर्ण डिजिटल योग्यताएं विकसित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, जो भी चाहे इसका लाभ ले। हमने इस प्रोग्राम का नाम रखा है- डिजिटल अनलॉक्ड।

डिजिटल अनलॉक्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम प्राइमर नाम के मोबाइल ऐप के रूप में होगा। यह पहले से ही एंड्रॉयड व आईओएस के लिए गूगल प्ले व ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए बातचीत के अंदाज़ में बेहतर डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखी जा सकती हैं। इसे अभी अंग्रेजी व हिंदी में लॉन्च किया गया है। बाद में इसे अन्य भाषाएँ जैसे मराठी, तमिल आदि में भी लांच किया जाएगा। यह ऐप ऑफलाइन भी काम करता है।

“माय बिज़नेस टूल” एक मुफ्त टूल है, जिसकी मदद से व्यापारी 10 मिनट में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। जिसकी शुरुआत भारत में होगी और उसके बाद इसे दूसरे देशों में लॉन्च किया जाएगा। भारत में सिर्फ 6 प्रतिशत  लघु उद्योगों की वेबसाइट है और मात्र 20 फीसदी ही ऑनलाइन हैं।

आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने गूगल को जितनी अमेरिकी उतनी ही भारतीय कंपनी करार दिया और कहा कि उम्मीद है कि गूगल भारतीय जरूरतों के हिसाब से बड़ी घरेलू बाजार में बड़ी भूमिकाएं निभाएगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*