Textiles India 2017: पूरी दुनिया में छाएगा हैंडलूम का जादू


भारतीय आर्ट और क्राफ्ट कल्चर के लोग दुनिया भर में दीवाने हैं। हमारी यह सभ्यता अब धीरे-धीरे लुप्त होने की कगार पर है लेकिन इस आर्ट को दोबारा फिर से प्रमोट करने के लिए ही भारत में पहली बार मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल की तरफ से ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़ा बी-टू-बी इवेंट शुरू किया जा […]


Textile-India-2017भारतीय आर्ट और क्राफ्ट कल्चर के लोग दुनिया भर में दीवाने हैं। हमारी यह सभ्यता अब धीरे-धीरे लुप्त होने की कगार पर है लेकिन इस आर्ट को दोबारा फिर से प्रमोट करने के लिए ही भारत में पहली बार मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल की तरफ से ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़ा बी-टू-बी इवेंट शुरू किया जा रहा है। जिसका नाम है टेक्सटाइल इंडिया 2017

20 जून से 2 जुलाई तक चलने वाले इस फैशन शो को अहमदाबाद के महात्मा गांधी मंदिर,गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। इस इवेंट का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसमें भारत के नामी डिजाइनर अपनी खास कलैक्शन को पेश करेंगे। इसमें सिल्क,जूट,कॉटन,हस्तशिल्प के अलावा और भी ढेरों तरह की वैरायटी देखने को मिलेंगी।

हाल ही में दिल्ली के Craft Museum में टैक्सटाइल इंडिया 2017 का शुभारंभ किया। भारत सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से यह कोशिश की जा रही हैं कि इंडियन टेक्सटाइल का नाम दुनियाभर में फ़ेमस हो सके और इससे जुड़े कारीगरों को रोजगार के अवसर मिल सके। इस दौरान देश की टेक्सटाइल मिनिस्टर स्मृति इरानी ने जून में होने वाले इंवेट के बारे में जानकारी दी।

इस खास आयोजन में भारत के प्रख्यात डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी, तरुण तहिलियानी, रितु कुमार, अनीता डोंगरे, रोहित बल, संजय गर्ग, मनीष मल्होत्रा, मनीष अरोड़ा, मसाबा गुप्ता, राजेश प्रताप सिंह, राहुल मिश्रा के अलावा और भी बहुत से नामी डिजाइनरों को शामिल किया जाएगा। इनमें से कुछ ने दिल्ली में हुए इवेंट में अपने डिजाइनर आउटफिट्स की एक झलक पेश की।

Source: Punjab Kesari

No Comments Yet

Comments are closed