Women’sDay Special | महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए 100 करोड़ रुपये का स्टार्टअप कोष बनाएगी सरकार


केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कहा है कि वह महिला स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप योजना की शुरुआत में 100 करोड़ रुपये का कोष बनाएगी। आगामी एक अप्रैल से शुरु होने जा रही इस योजना के तहत महिला उद्यमियों को ॠण, कर में छूट आदि सहायता मुहैया करायी जाएंगी। […]


Startup Successकेंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कहा है कि वह महिला स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप योजना की शुरुआत में 100 करोड़ रुपये का कोष बनाएगी।

आगामी एक अप्रैल से शुरु होने जा रही इस योजना के तहत महिला उद्यमियों को ॠण, कर में छूट आदि सहायता मुहैया करायी जाएंगी।

सरकार का उद्देशय योजना के तहत आईटी क्षेत्र की महिला उद्यमियों को बढ़ावा देना है। सरकार ने गूगल और फेसबुक से भी योजना से जुड़ने के लिए कहा है।

स्टार्टअप इंडिया के तहत सरकार ने अभी तक महिलाओं के लिए कोई अलग से नीति नहीं बनायीं थी। लेकिन आईटी मंत्रालय की सिफारिश पर इस योजना पर विचार किया गया। वित्त मंत्रालय ने योजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटन पर सहमति दे दी है।

आईटी मंत्रालय योजना को अंतिम रुप दे रहा है 1 अप्रैल को इस योजना शुरु किया जएगा। सरकार ने योजना को सफल बनाने के लिए नैसकॅाम और आईएएमएआई को भी इससे जोड़ा है।

योजना के जरिए महिला स्टार्टअप को स्टार्टअप इंडिया से ज्यादा छूट व लाभ दिया जाएगा। लेकिन उद्यम के स्टार्टअप मानने वाली शर्ते पहले की तरह ही होंगी।

बीपीओ तथा मोबाइल सेक्टर भी महिला उद्यमियों को बाजार में मदद करेंगे।

सरकार का कहना है कि वह शुरुआत में योजना के 10 शहरों में लागू करेंगी, हर तीन महीने पर योजना का निरिक्षण किया जाएगा तत्पश्चात इसके दायरे को बढ़ाया जाएगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*