World Food India 2017: फ़ूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में बड़े इन्वेस्टमेंट और ज्यादा रोजगार की उम्मीदें


केंद्रीय फूड़ प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा है कि भारत में निर्मित फूड़ प्रोडेक्ट मार्केटिंग के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई होने सें अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिए बड़े अवसर खुले हैं। अब कम्पनियां इस क्षेत्र में भारत में निवेश करने के बारे में सोच रही हैं। प्रमुख खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य खुदरा के क्षेत्र में […]


Harsimratकेंद्रीय फूड़ प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा है कि भारत में निर्मित फूड़ प्रोडेक्ट मार्केटिंग के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई होने सें अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिए बड़े अवसर खुले हैं। अब कम्पनियां इस क्षेत्र में भारत में निवेश करने के बारे में सोच रही हैं।

प्रमुख खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य खुदरा के क्षेत्र में प्रमुख देशों के राजदूतों और उच्चायुकतों के साथ हुयी एक लंच माटिंग में उन्होंने कहा कि इसके ​अतिरिक्त  सेक्टर के विकास के लिए राज्य व केंद्र सरकार द्वारा पूंजी सब्सिडी, टैक्स छूट, और कस्टम व उत्पाद शुल्क में कमी के लिए भी पहल की गयी है।

आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित बुनियादी सुविधाओं जैसे कि कोल्ड स्टोरेज, बूचड़खानों और फूड पार्क पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

वार्तालाव के दौरान कौर ने सभी देशों को मिनिस्ट्री आफ फूड़ प्रोसेसिंग द्वारा 3 से 5 नबंवर 2017 तक आयोजित किये जा रहे वर्ल्ड फूड़ इंडिया 2017 प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किया। यह इवेंट भारतीय खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की उपलब्धियों और अवसरों के प्रदर्शन व अधिकतम निवेश की प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा।

मंत्री ने कहा की यह इवेंट फ़ूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भारत में निवेश को लेकर नए रास्ते खोलेगा। और फ़ूड वैल्यू चैन के क्षेत्र में सभी भारतीय व विश्व के लीडर्स को एक प्लेटफार्म पर लाएगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*