माइक्रो फाईनेंस प्लेटफॅार्म दिशा अब स्माल फाइनेंस बैंक के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में MSMEs को देगा कर्ज


माइक्रो फाईनेंस प्लेटफॅार्म दिशा ने अपने अगले वित्त वर्ष में स्मॅाल फाईनेंस बैंक (SFB) को लांच करने की योजना बनायी है। इस क्रम में यह आने वाले तीन महीनों में 30 से 40 शाखाओं को शुरु करेगा। यह बैंक अपनी मूल कम्पनी फाइनकेयर बिजनेस सर्विसेज के तहत, गोल्ड लोन और ग्रामीण ग्राहकों के माइक्रो-एंटरप्राइज ऋण […]


business-loansमाइक्रो फाईनेंस प्लेटफॅार्म दिशा ने अपने अगले वित्त वर्ष में स्मॅाल फाईनेंस बैंक (SFB) को लांच करने की योजना बनायी है। इस क्रम में यह आने वाले तीन महीनों में 30 से 40 शाखाओं को शुरु करेगा।

यह बैंक अपनी मूल कम्पनी फाइनकेयर बिजनेस सर्विसेज के तहत, गोल्ड लोन और ग्रामीण ग्राहकों के माइक्रो-एंटरप्राइज ऋण की पेशकश भी कर सकता है।

इन शाखाओं में मोबइल और इंटरनेट बैंकिग की सुविधा भी मौजूद होगी। फिनकेयर ग्रुप के सीईओ राजीव यादव ने कहा है कि हमारा फोकस एमएसएमई (MSME) लोन और गोल्ड लोन के लांच पर होगा।

यादव ने कहा कि हमारी टारगेट ऑडियंस ग्रामीण ग्राहक और अर्द्ध-शहरी खुदरा ग्राहक होंगे।

हाल ही में फिनकेयर ने 500 करोड़ रूपये रेज करके RBI द्वारा निर्धारित फॉरेन होल्डिंग्स में 49% की अनिवार्य योग्यता को प्राप्त किया है।

फंडिग से SFB की ग्रोथ आगामी दो से तीन सालों में बढ़ेगी। और इसके एमएसएमई और गोल्ड लोन ऋण योजना को सफलता मिलेगी।

यादव ने कहा कि फंड का उपयोग अपने दायित्वों को विकसित करने, प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे और एमएसएमई में निवेश के रुप में करेंगे।

एक समूह के रूप में फिनकेयर की कुल परिसंपत्ति प्रबंधन (एयूएम) लगभग 2,000 करोड़ रुपये है, जिसमें इसके सभी प्लेटफॅार्म, मुख्य रूप से दिशा शामिल हैं। इसके तहत लगभग 1.2 मिलियन उधारकर्ताओं को कवर किया जाता है।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*