राजस्थान: स्टार्टअप के विशेष पैविलियन में प्रदर्शित हुए किसानों के उत्पाद


मेगा एग्रो इवेंट – ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम 2017), कोटा में कुल 7800 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली एग्जीबिशन किसानों का पसंदीदा स्थान रही। ग्राम कोटा ने किसानों को कृषि, एग्रो प्रोसेसिंग व पशुधन क्षेत्र की आधुनिक तकनीकों व उपकरणों के बारे में जानने का अवसर प्रदान किया। एग्जीबिशन में फार्म मशीनरी व इससे […]


pavilions startupमेगा एग्रो इवेंट – ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम 2017), कोटा में कुल 7800 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली एग्जीबिशन किसानों का पसंदीदा स्थान रही। ग्राम कोटा ने किसानों को कृषि, एग्रो प्रोसेसिंग व पशुधन क्षेत्र की आधुनिक तकनीकों व उपकरणों के बारे में जानने का अवसर प्रदान किया।

एग्जीबिशन में फार्म मशीनरी व इससे संबद्ध सेवाओं, एग्री इनपुट्स व संरक्षित खेती जैसी विभिन्न श्रेणियों की विस्तृत स्टॉलें लगाई गई। इसके साथ ही सिंचाई, प्लास्टिकल्चर, प्रोसेसिंग फार्मिंग, फूड व फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजीज, डेयरी, पशुधन व अन्य की मशीनरी डिस्प्ले की गई।

कोटा शहर के शिवपुरा में स्थित विशाल आरएसी ग्राउंड में आयोजित ‘ग्राम‘ में लगाई गई इस प्रदर्शनी में राजस्थान की कृषि-जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल ग्लोबल बेस्ट प्रेक्टिेसज व बेहतरीन तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।

कृषि उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए, स्टार्टअप पर आधारित एक विशेष पैवेलियन लगाया गया। यहां राजस्थान के किसानों एवं कृषि उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए स्वदेशी उत्पादों को प्रर्दिशत किया गया, जिनके बारे में युवा किसानों से काफी क्वेरीज प्राप्त हुई और गहरी रूचि भी देखने को मिली।

इसके अलावा, जैविक खेती के साथ-साथ हर्बल व औषधीय पौधों को बढ़ावा देने के लिए भी एक विशेष पैवेलियन लगाया गया।

कृषि मशीनाकरण पर आधारित पैवेलियन में कृषि से सम्बंधित विभिन्न मशीनरी डिस्प्ले की गई तथा आधुनिक मशीनरी के उपयोग के लाभों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही इन मशीनरी के उपयोग के बारे में विशेषज्ञों द्वारा समझाया भी गया।

उल्लेखनीय है कि इस फार्म मशीनरी का उपयोग भूमि को तैयार करने, छंटाई, कटा, पौध के संरक्षण, पोस्ट-हार्वेस्ट मैनेजमेंट (पीएचएम) प्रोसेसिंग, मॉइश्चर, ग्रेडग, कंजर्वेशन, सीड व फर्टिलाइजर प्लेसमेंट, पॉलिशग, वैक्सग, पैकेजग व ट्रांसपोर्टेशन लॉजिस्टिक आदि कार्यों के लिए किया जाता है।

Source: Sanjeevnitoday.com

No Comments Yet

Comments are closed