SMEs को सब्सिडी से सरकार का बढेगा रेवेन्यू: रेटिंग ऐजेंसी क्रिसिल


रेटिंग ऐजेंसी क्रिसिल ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में कहा है कि छोटे उद्योगपतियों को एक करोड़ तक की इंटरेस्ट रेट सब्सिडी मिलने पर रोजगार में बढोत्तरी होने के साथ-साथ, इनडायरेक्ट टैक्स में भी तीन गुना वृद्धि होगी। ऐजेंसी का कहना है कि इससे एसएमई इकाइयों को काफी फायदा होगा और देश में लघु […]


crisilरेटिंग ऐजेंसी क्रिसिल ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में कहा है कि छोटे उद्योगपतियों को एक करोड़ तक की इंटरेस्ट रेट सब्सिडी मिलने पर रोजगार में बढोत्तरी होने के साथ-साथ, इनडायरेक्ट टैक्स में भी तीन गुना वृद्धि होगी। ऐजेंसी का कहना है कि इससे एसएमई इकाइयों को काफी फायदा होगा और देश में लघु उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा।

क्रिसिल के अनुसार सरकार के ऐसा कदम उठाने से वो 3000 करोड़ रूपये की सब्सिड़ी देगी और उसे करीब लगभग 8400 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिलेगा। रोजगार की दिशा में इसे एक बड़ा कदम बताते हुए एजेंसी ने कहा कि इससे लगभग 1 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा जिससे एसएमई सेक्टर की ग्रोथ भी होगी।

एजेंसी के एसएमई रेटिंग बिज़नस हेड मनीष जयसवाल ने कहा, “सरकार दो पहलों के जरिए एसएमई सेक्टर में उन्नति पूर्ण परिवर्तन ला सकती है। पहला यह कि सरकार की तरफ से डायरेक्ट इंटरेस्ट रेट सब्सिड़ी एक से चार फीसदी की दर से मिले जो कि परफॉरमेंस एंड क्रेडिट रेटिंग स्‍कीम पर निर्भर हो, दूसरा यह कि सब्सिडी 3 से 5 साल के सालाना कंपनी के रेटिंग रिव्यू के आधार पर देना। ऐसा करना एसएमई इकाइयों और सरकार दोनों के लिए भी फायदेमंद होगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*