GST: सरकार MSMEs के लिए जीएसटी पर 16 शहरों में दे रही है प्रशिक्षण, जानें अपने शहर की डेट


सरकार छोटे व मध्यम उद्यमियों के लिए 1 जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी बिल के नियमों को जानने के उद्देश्य से देश भर में जीएसटी कार्यशाला का आयोजन कर रही है। अमर उजाला अखबार की एक ख़बर के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सरकार लम्बे समय से जीएसटी के प्रावधान […]


GSTसरकार छोटे व मध्यम उद्यमियों के लिए 1 जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी बिल के नियमों को जानने के उद्देश्य से देश भर में जीएसटी कार्यशाला का आयोजन कर रही है।

अमर उजाला अखबार की एक ख़बर के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सरकार लम्बे समय से जीएसटी के प्रावधान बताने के लिए जगह-जगह कैंप्स लगा रही है। कारोबारी कार्यशाला का हिस्सा बनकर जीएसटी से जुड़ी अपनी परेशानियों को हल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि व्यापारी अभी भी जीएसटी से जुड़े कर नियमों को लेकर चितिंत हैं जिसको लेकर उन्होंने वित्त मंत्रालय को कई पत्र भी लिखे हैं। इसी दिशा में मंत्रालय देश के 16 शहरों चडीगढ़, कोयंबटूर, पुणे, देहरादून, दिल्ली, भोपाल, आगरा, जयपुर, कोचीन, चेन्नई, बेंगलूरु, मुंबई, सेलम, पुडुचेरी, इंदौर और विजयवाड़ा में कार्यशाला का आयोजन करने जा रहा है। जिससे कि बिल को लेकर व्यापारियों की परेशानियों को हल किया जा सके।

सरकार ने कारोबारियों से आग्रह किया है कि वह इन कार्यशालाओं से जुड़ें। मंत्रालय का कहना है कि अभी तक जीएसटी की बैठकों में वकील, चार्टर्ड  अकाउंटेंट व विशेषज्ञ ही शामिल रहे हैं। लेकिन जीएसटी की हर छोटी बड़ी बात की जानकारी कारोबारी को भी होनी चाहिए। इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। एमएसएमई मंत्रालय द्वारा देश के हर हिस्से में जीएसटी के संदर्भ में प्रशिक्षण कार्यक्रम किये जा रहे हैं। कारोबारी इसमें शामिल होकर जीएसटी की हर बारीकी से अवगत हो सकते हैं।

सरकार पहले भी ऐसे प्रशिक्षण का आयोजनों कर चुकी है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम तिथि

13 और 14 मई:    चडीगढ़, कोयंबटूर

20 और 21 मई:   पुणे, देहरादून, दिल्ली, भोपाल, आगरा, जयपुर, कोचीन, चेन्नई, बेंगलूरु, मुंबई

27 और 28 मई:   सेलम, पुडुचेरी, इंदौर और विजयवाड़ा

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Comments are closed