राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के भाषण के साथ बजट सत्र शुरू, गिनाई सरकार की उपलब्धियाँ


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के भाषण से संसद का बजट सत्र जोशीले अंदाज में शुरु हो गया है। “सबका साथ सबका विकास नारे” का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने एक नये आगाज का आश्वासन दिया और कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत। राष्ट्रपति ने पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की […]


President Pranab Mukherjeeराष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के भाषण से संसद का बजट सत्र जोशीले अंदाज में शुरु हो गया है। “सबका साथ सबका विकास नारे” का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने एक नये आगाज का आश्वासन दिया और कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत। राष्ट्रपति ने पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की प्रशंसा की।

राष्ट्रपति के संवाद की मुख्य अहम बातें…

राष्ट्रपति ने अपने भाषण में सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया जिनमें प्रधानमंत्री कल्‍याण वि‍कास योजना के तहत एक करोड़ लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी, 3.66  करोड़ किसानों को फसल बीमा की सुविधा दी जाएगी, रोजगार को बढ़ाने के लिए 6,000 करोड़ रुपए का बजट का प्रस्ताव दिया व 6 लाख दि‍व्‍यांगो को नौकरी देने का लक्ष्‍य आदि शामिल रहा।

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने आवाम की तरक्की के लिए काम किया है जैसे बैंकिंग सिस्टम से गरीबों को जोड़ा, महिला उद्यमियों की तरक्की के लिए काम किया, 1.2 करोड़ लोगों को गैस सब्सिडी दी, 26 करोड़ जन-धन अकाउंट खुले, ग्राम ज्योति योजना से गांवों का अंधेरा दूर किया गया।

उज्ज्वला योजना के जरिए गरीबों को गैस कनेक्शन 1.5 करोड़ गरीबों बिना किसी शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए, 11 हजार से अधिक गांवों में बिजली पहुंचाई। इंद्र धनुष योजना से 55 लाख बच्चों को मदद की सहायता।

फसल बीमा योजना के तहत किसानों को राहत मिली, जिसके चलते खरीफ पैदावार में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुयी।

राष्ट्रपति मुखर्जी ने अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए सरकार की कई योजनाओं का भी जिक्र करते हुए कहा कि स्कालरशिप, फेलोशिप स्कीम, स्किल डेवलपमेंट (सीखो और कमाओ, उस्ताद, नई मंजिल) आदि से अल्पसंख्यकों की आमदनी बढ़ेगी।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत गरीबों के लिए 3 करोड़ शौचालय बनाये गए, स्वच्छ भारत अभियान अच्छे वातावरण के लिए, किसानों के उनके अपने क्रेडिट कार्ड मिले, वायुसेना में पहली बार एक महिला पायलट मिली।

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में दीनदयाल अंत्योदय योजना का भी जिक्र करते हुए कहा कि योजना के तहत स्वयंसहायता समूहों को 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा रकम मुहैया कराई गई। राष्ट्रपति ने इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान के बारे में कहा कि इसके तहत 55 लाख बच्चों को टीका लगाया गया है।

सरकार का लक्ष्य हैं कि बेटी पढाओं बेटी बढाओ। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने कहा कि इस बार पहली रेल बजट व आम बजट को एक साथ पेश किया जाएगा।

Shriddha Chaturvedi

ख़बरें ही मेरी दुनिया हैं, हाँ मैं पत्रकार हूँ

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>


*